Wednesday 2 January 2019

6 Benefits Of Orange Juice | ऑरेंज जूस के यह 6 फायदे जानकार हैरान रह जाएंगे आप


6 Benefits Of Orange Juice


orange benefits for skin
orange benefits for skin

यह मीठा है, यह स्वादिष्ट है और इतना लजीज है, एक गिलास ताजा संतरे का रस हमारी ऊर्जा बढ़ाने वाला है। आप इसे अपने नाश्ते के साथ जोड़ सकते हैं या इसे आप जिम करने के बाद ले सकते हैं। हम में से बहुत से लोग ऐसे हैं जो संतरे का जूस पीना पसंद करते हैं।


ताज़ा पेय होने के अलावा, संतरे का रस विटामिन, पोषक तत्वों और आवश्यक खनिजों का एक भण्डार है। कोई आश्चर्य नहीं, यह स्वास्थ्य और फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों के बीच पसंदीदा है।

santre ke jus ke fayde, orange benefits for skin in hindi
Orange Juice benefits


अगर आप भी संतरे का जूस पीते हैं, तो आपको इन सभी आश्चर्यजनक लाभों के बारे में जरूर जानना चाहिए। और, यदि आप नहीं पीते हैं, तो ये फायदे निश्चित रूप से आपको अपने दैनिक आहार में एक गिलास संतरे का जूस पीने के लिए मजबूर करेंगे।


यहाँ ताजा संतरे के रस के कुछ अतुल्य लाभ हैं जिन्हें आप नहीं जानते होंगे:



1.बूस्ट इम्यूनिटी

संतरे का जूस विटामिन सी से भरपूर होता है, जो आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है और आपको कोल्ड, फ्लू और अन्य गंभीर बीमारियों से बचाता है।

orange juice benefits in hindi
Orange benefits for skin

2.स्वास्थ्य त्वचा

संतरे का रस रोजाना पीने से आपकी त्वचा चमकने लगती है। संतरे का रस एंटीऑक्सिडेंट, सबसे महत्वपूर्ण विटामिन सी से भरपूर होता है, जो डेड स्किन से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। डेड स्किन आपकी त्वचा को सुस्त बना सकती है और झुर्रियों और बुढ़ापे को भी बढ़ावा दे सकती है। संतरे के रस में मौजूद विटामिन सी की प्रचुर मात्रा आपको एक युवा और उज्ज्वल त्वचा प्रदान करने में मदद कर सकती है।

wait loss tips in hindi, benefits of orange juice in hindi
benefits of orange juice

3.वजन में कमी

संतरे का रस कैलोरी में अविश्वसनीय रूप से कम होता है और इसमें जीरो फैट होता है, जो इसे एक अच्छा विकल्प बनाता है यदि आप अपना वजन कम करना चाह रहे हैं तो आपके लिए यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है। हालांकि, पोषण विशेषज्ञ अक्सर एक गिलास रस पर एक पूरा संतरा खाने की सलाह देते हैं। संतरे का रस पीने से वजन घटाने के अनुकूल फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। जिससे आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं।

orange ke benefits
orange juice benefits

4.मजबूत हड्डियां

यह एक ज्ञात तथ्य है कि संतरे में कैल्शियम की मात्रा काफी होती है, जो आपके हड्डी के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है। लेकिन, क्या आप यह भी जानते हैं कि संतरे भी गठिया के दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

5.किडनी स्टोन्स

डीके पब्लिशिंग की पुस्तक 'हीलिंग फूड्स' के अनुसार, संतरे में साइट्रेट की उच्च मात्रा होती है, जिसका अर्थ है कि संतरे का रस पीने से कैल्शियम ऑक्सालेट पत्थर के गठन को तोड़ने और गुर्दे की पथरी के कारण होने वाले दर्द से राहत पाने में मदद मिल सकती है।


6.दिल की सेहत

संतरे में हिक्परिडिन होता है; 'हीलिंग फूड्स' पुस्तक के अनुसार, एक्सीपरिडिन उच्च रक्तचाप के लक्षणों को कम कर सकता है। संतरे में पाए जाने वाले पेक्टिन (फाइबर) और लिमिनोइड यौगिक धमनियों को सख्त कर सकते हैं और रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम कर सकते हैं।



पोषण विशेषज्ञ और स्वास्थ्य विशेषज्ञ घर पर एक गिलास संतरे का रस बनाने की सलाह देते हैं। इस तरह, आप यह सुनिश्चित करने में सक्षम हैं कि यह ताज़ा है और सबसे अच्छी गुणवत्ता वाले संतरे के साथ बनाया गया है।


पैक किए गए रस जो आपको बाजारों में मिलते हैं, अक्सर बहुत सारे चीनी के साथ इंजेक्ट किए जाते हैं, जो आपके रक्त शर्करा के स्तर के लिए अच्छा नहीं है। यदि आप एक मधुमेह रोगी हैं, तो हमेशा एक विशेषज्ञ से परामर्श करने की सलाह दी जाती है कि आप एक दिन में कितने गिलास संतरे का रस ले सकते हैं।


दोस्तों पोस्ट से जुड़े किसी भी प्रश्न के लिए आप हमें कमेंट बॉक्स में अपने प्रश्न पूछ सकते हैं धन्यवाद

No comments:

Post a Comment