Thursday 3 January 2019

Anar Juice Ke Fayde | अनार के जूस के 12 ऐसे फायदे जो आपको हैरान कर देंगे


Anar Juice Ke Fayde | अनार के जूस के 12 ऐसे फायदे जो आपको हैरान कर देंगे

अनार के जूस में 100 से अधिक फाइटोकेमिकल्स होते हैं। अनार के फल का उपयोग हजारों वर्षों से औषधि के रूप में किया जाता रहा है।

आज, अनार के जूस का अध्ययन इसके कई स्वास्थ्य लाभों के लिए किया जा रहा है। यह कैंसर की रोकथाम, प्रतिरक्षा समर्थन और प्रजनन क्षमता में मदद कर सकता है।

अनार के जूस के ऐसे फायदे हैं जिसको जानकार आप आज ही इसे अपनी डाइट में शामिल कर लेंगे तो आईए जानते हैं अनार के जूस के फायदे।


Anar Juice Ke Fayde, anar juice benefits
Anar Juice Ke Fayde

अनार के जूस के फायदे

यहाँ अनार के जूस के 12 फायदों के बारे में बताया गया है।

1. एंटीऑक्सीडेंट
अनार के जूस में अधिकांश अन्य फलों के जूस की तुलना में उच्च स्तर के एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। इसमें रेड वाइन और ग्रीन टी की तुलना में तीन गुना अधिक एंटीऑक्सिडेंट भी हैं। अनार के जूस में एंटीऑक्सिडेंट आपके चेहरे की डेड स्किन को हटाने, कोशिकाओं को नुकसान से बचाने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।


2. विटामिन C से भरपूर
एक अनार के जूस में विटामिन सी की आपकी दैनिक आवश्यकता का 40 प्रतिशत से अधिक हिस्सा होता है। पाश्चराइज्ड होने पर विटामिन C को तोड़ा जा सकता है, इसलिए पोषक तत्वों का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए घर के बने या ताजे अनार के जूस का चुनाव करें।

anar juice benefits
Anar Juice Ke Fayde

3. अल्जाइमर रोग से बचाव
अनार के जूस में एंटीऑक्सिडेंट और उनकी उच्च एकाग्रता अल्जाइमर रोग की प्रगति को रोकने और स्मृति की रक्षा के लिए माना जाता है।


4. एंटी इन्फ्लाम्माट्री
अनार का जूस एंटीऑक्सिडेंट की उच्च एकाग्रता के कारण एक शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ है। यह पूरे शरीर में सूजन को कम करने और ऑक्सीडेटिव तनाव और क्षति को रोकने में मदद कर सकता है।


5. गठिया
अनार के रस में फ्लेवोनोल्स सूजन को अवरुद्ध करने में मदद कर सकते हैं जो ऑस्टियोआर्थराइटिस और उपास्थि क्षति में योगदान देता है। वर्तमान में जूस ऑस्टियोपोरोसिस, संधिशोथ और अन्य प्रकार के गठिया और संयुक्त सूजन पर इसके संभावित प्रभावों के लिए अध्ययन किया जा रहा है।


Anar Juice Ke Fayde, anar juice benefits
Anar Juice Ke Fayde

6. ब्लड प्रेशर
रोजाना अनार का जूस पीने से सिस्टल ब्लड प्रेशर कम हो सकता है। लेकिन यह निर्धारित करने के लिए अधिक अध्ययन किए जाने की आवश्यकता है कि क्या अनार का जूस लंबी अवधि में समग्र ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है।


7. एंटीवायरल
विटामिन C और विटामिन E जैसे अन्य इम्यून-बूस्टिंग पोषक तत्वों के बीच, अनार का जूस बीमारी को रोक सकता है और संक्रमण से लड़ सकता है। अनार को प्रयोगशाला परीक्षणों में जीवाणुरोधी और एंटीवायरल भी दिखाया गया है। आम संक्रमण और वायरस पर उनके प्रभाव के लिए उनका अध्ययन किया जा रहा है।

8. विटामिन से भरपूर
विटामिन C और विटामिन E के अलावा, अनार का जूस फोलेट, पोटेशियम और विटामिन K का एक अच्छा स्रोत है। आप अपने डेली रूटीन में अनार के जूस को शामिल करें और लाभ उठाएं।


9. तेज दिमाग
हाल ही में हुए एक अध्ययन के अनुसार रोजाना 8 औंस अनार का जूस पीने से सीखने और याददाश्त में सुधार हो सकता है।


10. सेक्ससुअल परफोर्मेंस और प्रजनन क्षमता
अनार के जूस की एंटीऑक्सिडेंट की एकाग्रता और ऑक्सीडेटिव तनाव को प्रभावित करने की क्षमता इसे संभावित प्रजनन सहायता बनाती है। महिलाओं में शुक्राणु शिथिलता और प्रजनन क्षमता में कमी के कारण ऑक्सीडेटिव तनाव को दिखाया गया है। अनार का जूस पीने से पुरुषों और महिलाओं में टेस्टोस्टेरोन का स्तर भी बढ़ सकता है, जो सेक्स के पीछे मुख्य हार्मोन में से एक है। आप नियमित अनार का जूस पिएं और अपने वैवाहिक जीवन का आनंद उठाएं।


Anar Juice Ke Fayde, anar juice benefits
Anar Juice Ke Fayde

11. धीरज और खेल प्रदर्शन
अनार का जूस नया खेल प्रदर्शन बढ़ाने वाला हो सकता है। जूस थकान को कम करने और शक्ति प्रदर्शन में सुधार करने में मदद कर सकता है। यह एक्सरसाइज के कारण होने वाली ऑक्सीडेटिव क्षति को भी कम करता है।


12. मधुमेह
अनार को पारंपरिक रूप से मध्य पूर्व और भारत में मधुमेह के उपचार के रूप में उपयोग किया जाता था। जबकि मधुमेह पर अनार के प्रभाव के बारे में अभी भी बहुत कुछ ज्ञात नहीं है, यह इंसुलिन प्रतिरोध और रक्त शर्करा को कम करने में मदद कर सकता है।



अपने आहार में अनार का जूस शामिल करने से पुरानी बीमारी और सूजन के लिए आपका जोखिम कम हो सकता है। यह फलों के पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट्स को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है।


तो आज ही से अपनी डाइट में अनार का जूस शामिल करें और इसके लाभों का फायदा उठाएं


यह सुनिश्चित करने के लिए हर दिन अनार का जूस पीने से पहले अपने चिकित्सक से जांच करना सबसे अच्छा है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह आपकी किसी भी दवा के साथ हस्तक्षेप नहीं करेगा।

1 comment:

  1. आपका बताया हुआ अनार खाने के फायदे हमें बहुत अच्छा लगा हमें इसे अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करना चाहिए| अनार के बारे में और जानने के लिए यहां Click करें https://narohealthtips.blogspot.com/2020/02/anar-khane-ke-fayde.html?m=1

    ReplyDelete