Tuesday 1 January 2019

15 Amazing Guava Benefits: Heart Healthy, Weight Loss Friendly and More | अमरूद के 15 अद्भुत फायदे जानकार हैरान रह जाएंगे आप

15 Amazing Guava Benefits


15 guava benefits, guava benefits in hindi
15 Amazing Guava Benefits

क्या हम सभी ने चाट मसाला के साथ छिले हुए अमरूद की एक प्लेट का आनंद नहीं लिया है
अमरूद के नाम से जाना जाने वाला अमरूद के अंदर छोटे कड़े बीजों से भरा होता है। ऐसा माना जाता है कि इसकी उत्पत्ति मध्य अमेरिका में हुई थी जहाँ इसे वैकल्पिक रूप से "सैंड प्लम" के नाम से जाना जाता है। यह हल्के हरे या हल्के पीले रंग का दिखता है और इसका आकार गोल या अंडाकार होता है, और इसके गूदे का रंग सफेद या गुलाबी से गहरे लाल रंग तक भिन्न होता है और इसमें खाद्य बीज होते हैं।

अपने अनूठे स्वाद और खुशबू के अलावा, अमरूद को कई स्वास्थ्य लाभों के कारण सुपर फलों में से एक माना जाता है। यह वास्तव में पोषक तत्वों से भरपूर फल है। यह फल असाधारण रूप से विटामिन सी, लाइकोपीन और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। अमरूद मैगनीज से भी भरपूर होता है जो शरीर को हमारे द्वारा खाए जाने वाले अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करता है।

अमरूद में मौजूद पोटेशियम रक्तचाप के स्तर को सामान्य करने में मदद करता है। वास्तव में, एक केला और एक अमरूद में लगभग समान मात्रा में पोटेशियम होता है। चूँकि इसमें लगभग 80% पानी है जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है

अमरुद खाने के 15 फायदे


1. इम्यूनिटी बूस्टर

क्या आप जानते हैं: अमरूद विटामिन सी के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है? यह सच है। अमरूद के फल में, संतरे में मौजूद विटामिन सी की मात्रा से 4 गुना होती है। विटामिन सी प्रतिरक्षा को बेहतर बनाने में मदद करता है और आपको सामान्य संक्रमण और रोगजनकों से बचाता है। इसके अलावा, यह आपकी आंखों को स्वस्थ रखता है।

2. कैंसर का खतरा कम करता है

लाइकोपीन, क्वेरसेटिन, विटामिन सी और अन्य पॉलीफेनॉल्स शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं जो शरीर में उत्पन्न मुक्त कणों को बेअसर करते हैं, जिससे कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि को रोका जाता है। प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने के लिए अमरूद का फल व्यापक रूप से सफल होता है और स्तन कैंसर की कोशिकाओं के विकास को भी रोकता है।

3. मधुमेह के अनुकूल

भरपूर मात्रा में फाइबर और कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण, अमरूद मधुमेह को बढ़ने से रोकता हैं। जबकि कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स चीनी स्तरों में अचानक स्पाइक को रोकता है, भरपूर मात्रा में पाया जाने वाले फाइबर सुनिश्चित करती है कि चीनी का स्तर अच्छी तरह से एक समान रहे है।



4. हृदय रहता है स्वस्थ

अमरूद फल शरीर के सोडियम और पोटेशियम संतुलन को बेहतर बनाने में मदद करता है, जिससे उच्च रक्तचाप के रोगियों में रक्तचाप को नियंत्रित किया जाता है। अमरूद ट्राइग्लिसराइड्स और खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के स्तर को कम करने में मदद करते हैं, जो हृदय रोग के विकास में योगदान करते हैं। यह जादुई फल अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) के स्तर में सुधार करता है।

5. कब्ज का इलाज करता है

यह अन्य फलों की तुलना में आहार फाइबर का सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है और सिर्फ 1 अमरूद आपके दैनिक आवश्यक फाइबर के लगभग 12% को पूरा करता है, जो आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। अमरूद के बीज, अगर साबुत या चबाए जाते हैं, तो उत्कृष्ट जुलाब के रूप में भी काम करते हैं, जो स्वस्थ आंत्र आंदोलनों के गठन में मदद करते हैं।

amrud khane ke fayde, amrud khane ke kya fayde hai
guava benefits

6. आंखों की रोशनी बढ़ाता है

विटामिन ए की उपस्थिति के कारण, अमरूद दृष्टि स्वास्थ्य के लिए एक बूस्टर के रूप में जाना जाता है। यह न केवल दृष्टि की गिरावट को रोक सकता है, बल्कि दृष्टि में सुधार भी कर सकता है। यह मोतियाबिंद और धब्बेदार अध: पतन की उपस्थिति को धीमा करने में मदद कर सकता है। भले ही अमरूद गाजर की तरह विटामिन ए से भरपूर न हों, लेकिन वे पोषक तत्वों के बहुत अच्छे स्रोत होते हैं।

7. गर्भावस्था के दौरान अमरूद

अमरूद का लाभ गर्भवती महिलाओं को भी मिलता है क्योंकि इसमें फोलिक एसिड या विटामिन बी -9 होता है, जो गर्भवती महिलाओं के लिए अनुशंसित होता है क्योंकि यह बच्चे के तंत्रिका तंत्र को विकसित करने और नवजात शिशु को न्यूरोलॉजिकल विकारों से बचाने में मदद कर सकता है।

8. दांत का दर्द

अमरूद की पत्तियों में एक शक्तिशाली सूजन-रोधी क्रिया और एक शक्तिशाली जीवाणुरोधी क्षमता होती है जो संक्रमण से लड़ती है और कीटाणुओं को मारती है। इस प्रकार, अमरूद के पत्तों का सेवन दांत दर्द के लिए एक शानदार घरेलू उपचार के रूप में काम करता है। अमरूद की पत्तियों के रस को दांतों में सूजन, मसूड़ों और मुंह के छालों को ठीक करने के लिए भी जाना जाता है।

guava khane ke fayde
amrud khane ke fayde

9. तनाव-बस्टर

फलों में मौजूद मैग्नीशियम अमरूद के कई लाभों में से एक है, शरीर की मांसपेशियों और तंत्रिकाओं को आराम करने में मदद करता है। इसलिए एक कठिन कसरत या कार्यालय में एक पूरे दिन काम करने के बाद, एक अमरूद निश्चित रूप से खाना चाहिए क्योंकि आपको अपनी मांसपेशियों को आराम करने, तनाव से निपटने और अपने सिस्टम को एक अच्छी ऊर्जा देने के लिए आवश्यक है।



10. आपके दिमाग के लिए अच्छा है

अमरूद में क्रमशः विटामिन बी 3 और विटामिन बी 6 होते हैं, जिन्हें नियासिन और पाइरिडोक्सिन भी कहा जाता है, जो मस्तिष्क को रक्त परिसंचरण में सुधार करने, संज्ञानात्मक कार्य को उत्तेजित करने और तंत्रिकाओं को आराम देने में मदद करते हैं।

11. वजन में कमी

कुछ किलो वजन कम करना चाहते हैं? अमरूद एक बहुत अच्छा स्रोत है। प्रोटीन, विटामिन और फाइबर के अपने सेवन से समझौता किए बिना, अमरूद आपके चयापचय को नियंत्रित करके वजन कम करने में आपकी मदद करता है। यह एक जीत है! आप अमरूद को स्नैक्स की तरह बना कर खा सकते हैं और भूख को बहुत आसानी से संतुष्ट कर सकते है। अमरूद, विशेष रूप से कच्चे अमरूद में भी सेब, संतरे, अंगूर और अन्य फलों की तुलना में कम चीनी होती है।

amrood ke patte ke fayde
guava khane ke fayde

12. खांसी और जुकाम

फलों के बीच अमरूद में विटामिन-सी और आयरन की सबसे अधिक मात्रा होती है, और दोनों ही सर्दी और वायरल संक्रमण के खिलाफ निवारक साबित होते हैं। कच्चे और अपरिपक्व अमरुद का रस या अमरूद के पत्तों का काढ़ा खांसी और जुकाम से राहत दिलाने में बहुत मददगार होता है क्योंकि यह बलगम से छुटकारा पाने में मदद करता है और श्वसन पथ, गले और फेफड़ों को कीटाणुरहित करता है।

13. एंटी एजिंग गुण

अमरूद विटामिन ए, विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट जैसे कैरोटीन और लाइकोपीन से भरपूर होते हैं जो त्वचा को झुर्रियों से बचाने में मदद करते हैं। एक अमरूद रोज खाने से आपके चेहरे की त्वचा की  लाइनों को कम करता है और उन्हें दूर रखता है!

14. आँखों के काले घेरे, लालिमा और मुँहासे की जलन से छुटकारा पाने में मदद

अमरूद त्वचा की चमक और ताजगी को फिर से पाने में मदद करता है। घर पर एक DIY स्क्रब तैयार करके लाभ उठाएं: आपको बस इतना करना है कि अंडे की जर्दी के साथ कुछ अमरुद का गुदा मैश करें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। गर्म पानी के साथ 20 मिनट के बाद धो लें। आप सप्ताह में इसे एक या दो बार उपयोग कर सकते हैं, यह स्क्रब आपकी त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटा देगा और आपके रंग को निखार देगा। अमरूद भी विटामिन K का एक बड़ा स्रोत है, जो त्वचा के मलिनकिरण, काले घेरे, लालिमा और मुँहासे की जलन से छुटकारा पाने में मदद करता है।

15. चेहरे की मांसपेशियों को टोन करने और कसने में मदद करता है

अमरूद चेहरे की मांसपेशियों को टोन करने और कसने में मदद करता है, इसलिए अपनी त्वचा पर पत्तियों और फलों का पेस्ट बनाकर लगाएं


दोस्तों यह जानकारी आपको कैसी लगी और पोस्ट से जुड़े किसी भी प्रश्न के लिए आप हमें कमेंट बॉक्स में अपने प्रश्न पूछ सकते हैं धन्यवाद

No comments:

Post a Comment